नमस्कार साथियों आज हम वर्त्तमान  चल रहे NRC ,CAB ,CAA  क्या है ? इसका फुल फॉर्म क्या है ? के बारे में जानेगे। इसके बारे में आपको विस्तृत जानकारी दी जाएगी इसके लिए आपको इस पोस्ट को अंतिम तक जरूर पढ़ें।

  CAB, NRC, CAA  का  FULL FORM

CAB क्या है ?

CAB – CITIZENSHIP AMENDMENT BILL  (सिटीजनशिप अमेंडमेंट बिल )

cab full form

CAB का FULL FORM हिंदी में –  नागरिकता संसोधन बिलनागरिकता संसोधन बिल जिसे (CITIZENSHIP AMENDMENT BILL) कहा जाता है।  जो की लोकसभा में 9 दिसम्बर 2019 को पास हुआ जबकि ये 12 दिसंबर को राज्यसभा में पास हुआ। इसके लिए राजयसभा में  वोटिंग की गयी।

राज्य सभा में कुल 245 सदस्य होते है जिसमे से CAB  के पक्ष में 125 वोट पड़े जबकि इसके विपक्ष में 99 वोट पड़े।  बिल पास कारने  के लिए 121 वोट की आवश्यकता थी।

इस तरह CAB -2019  राज्य सभा में पास हुआ इसके बाद राष्ट्रपति द्वारा 12 दिसंबर 2019 को इस बिल पर हस्ताक्षर किया गया  .जिसके बाद इसे नागरिकता संसोधन  ACT. (CITIZENSHIP AMENDMENT  ACT ) का रूप दे दिया गया।

NRC क्या है ?

NRC  का फुल FORM-  NATIONAL REGISTER  FOR CITIZENSHIP (नेशनल रजिस्टर फॉर सिटीजनशिप )
NRC का FULLFORM हिंदी  में – राष्ट्रीय नागरिकता रजिस्टर

राष्ट्रिय नागरिकता पंजी भरत मे रहने वाले नागरिको के लिए एक पंजी तैयार किया गया जिसमे उनके नागरिको का नाम हो यह पंजी भारत में 1951 जनगणना के बाद तैयार किया गया।

इसमें 1951 से पहले आये लोग भारतीय होंगे। इसे असम में लागु किया गया। इससे बंगला देश से आये घुसपैठियों की पहचान  करने के लिए किया गया। इस रजिस्टर के अनुसार जो व्यक्ति असम में 1971 से पहले आये है।  उन्हें ही भारत की नागरिकता प्रदान की जाएगी।  इसके बाद आने वाले को नहीं। NRC असम समझौता 1985 के तहत लाया गया था।

cab ka full form

cab full form,
nrc and cab full form,
cab ka full form,
nrc cab full form,
full form of cab,

असम एक ऐसा राज्य है जिसमे सबसे पहले NRC लागु किया गया। NRC  का पहला प्रकाशन 31 दिसंबर 2017 को किया गया था।

NRC का अद्यतन आखरी बार 1951 में  लागु हुआ था जिस समय असम  में कुल 80 लाख  नागरिकों का पंजीयन हुआ था।

CAA क्या है ? 
CAA का FULLFORM ENGLISH में  – CITIZENSHIP  AMENDMENT ACT (सिटीजनशिप अमेंडमेंट एक्ट )
CAA का FULLFORM हिंदी में –  नागरिकता संसोधन अधिनियम 

CAA का पूरा नाम नागरिक संसोधन अधिनियम है इसे पहले CAB (सिटीजन अमेंडमेंट बिल) कहा जाता था।  कोई भी विधेयक सांसद के दोनों सदनों में लाया जाता है तो पहले BILL (विधेयक) के रूप में लाया जाता है. उसके पास होने के बाद अधिनियम (ACT) का रूप ले लेता है।

 

cab full form,
nrc and cab full form,
cab ka full form,
nrc cab full form,
full form of cab,


CAA  में आज तक 5 बार संसोधन किया जा चूका है।  पहले 1986 ,1992 .2003,2005 ,2015 में हुआ है।  संविधान का अनुच्छेद 11 में भरत भारत के संसद को नागरिकता कानून में संसोधन का अधिकार है।  इस अनुच्छेद के अंतर्गत भारत की नागरिकता देने व ख़त्म करने का अधिकार रखता है।

CAA का उद्देश्य क्या है ? 
CAA नागरिक संसोधन अधिनियम का मूल उद्देश्य जो बहार दूसरे देश से आकर भारत में रहने वाले शरणार्थी जिन पर धर्म के नाम पर प्रतारणा या उसे उस देश से भगाया गया हो  और वो 2014 से पहले आकर देश में निवास रत है। उनको नागरिकता प्रदान करने का प्रावधान है।

NPR क्या है ?

NPR का फुल फॉर्म ENGLISH – NATIONAL POPULATION  REGISTER (नेशनल पापुलेशन रजिस्टर )
NPR फुल फॉर्म हिंदी में – राष्ट्रिय पापुलेशन पंजी 
एनपीआर को केन्दीय मत्रिमंडल से मंजूरी मिल गयी है। इसे तीन चरण में लागु किया जायेगा। इसके प्रथम  चरण 1 अप्रेल 2020 से प्रारम्भ होकर 30 सितम्बर 2020 तक चलेगा।

NPR  का फुलफॉर्म नेशनल पॉपुलेशन रजिस्टर है।  इसके अंतर्गत देश में  रहने वाले सभी नागरिकों का नाम होगा चाहे वो किसी भी राज्य में रहे। उस रजिस्टर में सभी का नाम होगा यदि कोई व्यक्ति किसी जगह पर 6 महीने से निवास कर रहा है तो उन्हें स्वयं ही एनपीआर में अपना नाम दर्ज करना होगा।

ये भी पढ़ें

More Full Form PDF 

CAA, CAB को लेकर हो रहे हिंसक प्रदर्शन को लेकर आपके मन में भी सवाल आया होगा कि ये CAA, CAB का क्या मतलब है, इसका क्या फुल फॉर्म होगा और इन दोनों में क्या अंतर है | आज की तारीख में ये सभी मुद्दे असम के एनआरसी से जुड़े है, जहां इस तरह के प्रदर्शन हो रहे है | सरकार ने बिल को लेकर अपना रुख साफ़ कर दिया था, जिसके बाद से इस तरह के प्रदर्शन देखे जा रहे है | आमतौर पर लोगो को CAA और CAB के बारे में सही तरीके से मालूम नहीं है| सरकार ने साफ़ कर दिया था कि इस बिल का मकसद नागरिकता लेना नहीं, देना है |

 

क्या है CAA
यह एक हाल ही में बनाया गया न्यू एक्ट है जोकि पाकिस्तान, अफगानिस्तान, बांग्लादेश से शोषित होकर आने वाले हिंदू, सिख, ईसाई, पारसी, जैन और बुद्ध समुदाय को भारतीय नागरिकता देता है | इसका फुल फॉर्म Citizenship Amendment Act (CAA) है जोकि इसे परिभाषित करता है |

 

CAB क्या है
यह सिटिजनशिप अमेंडमेंट बिल है जोकि हाल में ही कानून का रूप ले चूका है जिसे CAA के नाम से जाना जाता है | काफी बहस के बाद इसे संसद के दोनों सदनों में बहुमत के साथ पारित किया गया | इसका उदेश्य अवैध रूप से रह रहे को जोकि हिंदू, सिख, ईसाई, पारसी, जैन और बुद्ध समुदाय से ताल्लुक रखते है, भारतीय नागरिकता दिलाता है |


cab ka full form

 

CAA और CAB के बारे में जानकारी
नागरिकता संशोधन विधेयक (Citizen Amendment Bill 2019) यानि कि CAB को लोकसभा और राज्यसभा से पास होने के बाद, राष्ट्रपति की मुहर लगने के बाद यह एक कानून के रूप में तब्दील हो गया। CAB (Citizen Amendment Bill) अब CAA (सीएए) यानि कि अब Citizenship Amendment Act हो गया है | नागरिकता के नए कानून को ही CAA, या CAB कहते है | यदि आप भी CAA, CAB का फुल फॉर्म हिंदी में, CAA क्या होता है, CAA का मतलब क्या होता है, इसके विषय में जानना चाहते तो यहां पर विस्तार से इसकी जानकारी दी गई है |

ये भी पढ़े: एनआरसी के लिए पात्रता और जरूरी दस्तावेज

ये भी पढ़े: धारा 144 का मतलब क्या है

ADVERTISING

ये भी पढ़े: भारतीय नागरिकता कैसे प्राप्त करें

CAA, CAB Full Form in Hindi

ये भी पढ़ें: राज्यसभा के कार्य,शक्ति और अधिकार

ये भी पढ़ें: एनआरसी (NRC) क्या है?

ये भी पढ़ें: विधेयक (बिल) क्या होता है

ये भी पढ़ें: एनआरसी डिटेंशन कैंप क्या होता है

ये भी पढ़ें: नेशनल पॉपुलेशन रजिस्टर (NPR) क्या है?

CAA, CAB Full Form in Hindi (सीएए, कैब का फुल फॉर्म हिंदी में)
CAA का फुल फॉर्म हिंदी में – सिटीजनशिप अमेंडमेंट एक्ट यानि कि नागरिकता संशोधन अधिनियम कहा जाता है| इसे इंग्लिश में Citizenship Amendment Act कहते है, जिस समय Citizenship Amendment Bill पास हुआ था उस समय उसका नाम CAB था, जिसके दो-तीन दिनों के बाद इसका नाम बदलकर के CAA कर दिया गया | CAB का फुल फॉर्म हिंदी में – सिटीजनशिप अमेंडमेंट बिल यानि कि नागरिकता संशोधन विधेयक होता है | जिसे इंग्लिश में Citizenship Amendment Bill कहा जाता है |

ये भी पढ़े: नागरिकता संशोधन विधेयक 2019 क्या है

ये भी पढ़े: लोकसभा में कितनी सीटें हैं ?

CAA Kya hai (सीएए क्या है)
CAA के द्वारा नागरिकता अधिनियम 1955 में संशोधन करके कुछ बदलाव किये गये हैं | जिसके अंतर्गत पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान के अवैध हिंदू, सिख, बौद्ध, जैन, पारसी और ईसाई प्रवासियों को नागरिकता प्रदान करना प्रस्तावित हुआ है | इस एक्ट के अंतर्गत इन देशों से भारत में आए हुए अवैध मुस्लिमों को नागरिकता नहीं देने का प्रावधान बनाया गया है |

सीएए के कई और भी फुल फॉर्म होते है | जिसमें Coastal Aquaculture Authority सबसे महत्वपूर्ण में से एक माना जाता है | CAA भारत ही नहीं पूरी दुनिया में यह एक प्रसिद्ध शब्द है जिसे नागरिकता बिल संशोधन के नाम से जाना जाता है |

ये भी पढ़ें: आर्टिकल 35A क्या है ?

ये भी पढ़ें: धारा 370 क्या है

CAA का क्या मतलब है
CAA का मतलब नागरिकता संशोधन अधिनियम होता है इस अधिनियम के अंतर्गत भारत की संसद ने पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान से धार्मिक अल्पसंख्यकों के लिए भारतीय नागरिकता हेतु संशोधन किया है। इसके अंतर्गत 6 समुदायों को हिंदुओं, सिखों, बौद्धों, जैनियों, पारसियों और ईसाइयों को सूचीबद्ध किया गया है, और इन देशों के मुसलमानो को इसमें शामिल नहीं किया गया है| इसके अंतर्गत आने वाले लाभार्थी वो होंगे जो 31 दिसंबर 2014 को या उससे पहले भारत में प्रवेश कर चुके है, और उनके मूल देशों में “धार्मिक उत्पीड़न या धार्मिक उत्पीड़न का डर” का सामना करना पड़ा है। इन उत्पीड़ित प्रवासियों के लिए एक्ट में 11 साल से 5 साक तक के लिए प्राकृतिक आवास की आवश्यकता में ढील प्रदान की गई है।

ये भी पढ़ें: वर्तमान में संघ सूची,राज्य सूची,समवर्ती सूची में कितने विषय है

देश की राष्ट्रीय पार्टी भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने अपने 2014 के चुनावी घोषणापत्र में अत्याचार झेल चुके हिंदू शरणार्थियों के लिए एक प्राकृतिक घर प्रदान करने की घोषणा को उसमे जोड़ा था। इस तरह के शरणार्थी तब संज्ञान में आये, जब 2015 में मीडिया में खबरें आईं। सरकार द्वारा ऐसे शरणार्थियों को उनके यात्रा संबंधी डाक्यूमेंट्स की परवाह किए बिना और उन्हें दीर्घकालिक वीजा देने के आदेश को पारित कर दिया। इंटेलिजेंस ब्यूरो (IB) द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, 30,000 से अधिक प्रवासी इस सुविधा का लाभ उठा चुके है, जिन्हें अब संशोधित नागरिकता अधिनियम (CAA) के तहत तत्काल लाभार्थी होने की उम्मीद कर रहे है।

ये भी पढ़ें: भारत की समुद्री सीमा कितनी है | भारत के समुद्र तटीय राज्य

यहाँ पर हमनें CAA और CAB के बारें में जानकारी दी| यदि इस जानकारी से सम्बन्धित आपके मन में किसी प्रकार का प्रश्न आ रहा है, अथवा इससे सम्बंधित अन्य कोई जानकारी प्राप्त करना चाहते है, तो कमेंट बाक्स के माध्यम से पूँछ सकते है, हम आपके द्वारा की गयी प्रतिक्रिया और सुझावों का इंतजार कर रहे है, और अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे पोर्टल  पर विजिट करते रहे |